Android app kaise banaye | free me app banakar paise kamaye

Android app kaise banaye, फ्री में एप्प बनाकर पैसे कमाए 

hello दोस्तों , logicaltalk में आपका स्वागत है। जैसा की आप सब यह तो जानते ही होंगे की android आज के समय का सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला  operating system है। android operating system एक google का ही प्रोडक्ट है। क्या अपने कभी सोचा है की आप सभी अपने फ़ोन में किसी भी application को google play store से डाउनलोड करके उसे उपयोग करते हैं तो आखिर इतनी सारी एप्प्स को प्ले स्टोर में डालता कौन है।
यह असल में हमारे तरह ही लोग होते हैं जो की अपना अपना app बनाकर play store में डालते रहते हैं और जब कोई उसे डाउनलोड करके यूज़ करता है तो उस एप्प को बनाने वाले को बहुत  पैसे मिलते हैं। तो आइये आज हम यही जानेंगे की आप भी अपना खुद का android app कैसे बना सकते हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको अपने इस सवाल का जवाब बहुत अचे से मिल जाएगा की android app kaise banaye और फिर उस app से पैसे भी कमाने का भी पूरा तरीका हम आपको बताने वाले हैं।


Android app कैसे बनता है और इसके लिए क्या क्या जानना जरूरी होता है यह जानने के पहले आपको यह जानना जरूरी है की android क्या है और यह काम कैसे करता है।

Android क्या है

एंड्राइड एक प्रकार का स्मार्टफोन operating system है। यह एक गूगल का प्रोडक्ट है और आज के समय में android ऑपरेटिंग सिस्टम विश्व में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला operating system है।

android app कैसे बनाये

एंड्राइड अप्प बनाने के वैसे तो बहुत से तरीके हैं , जी हाँ सच कहें तोजैसे वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाने के बहुत से और काफी आसान तरीके हैं ठीक उसी प्रकार ही android app बनाने के भी बहुत बहुत से तरीक उपलब्ध हैं।
यहाँ पर आज हम आपको ऑनलाइन android app बनाने का सबसे आसान तरीका बताने वाले हैं और उसका नाम है thunkable . जी हाँ ठुनकाबले एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप बहुत तरह के ऍप्लिकेशन्स बना सकते हैं और फिर उसे बहुत ही आसानी से प्ले स्टोर पर अपलोड भी कर सकते हैं। तो आइये अब सीखते हैं की thunkable की मदद से एक एंड्राइड अप्प कैसे बनाया जा सकता है।

Thunkable पर एंड्राइड एप्प कैसे बनाये  

thunkable पर अप्प बना सच में बेहद आसान है।  इस सोफ्ट्वरे की मादा से आप drag and drop तरीके से किसी भी तरह का एप्लीकेशन बना सकते हैं। drag and drop का मतलब होता है की आपको अपने एप्लीकेशन में जिस जिस भी सर्विस की जरुरत होगी वह साड़ी चीज़ें आपको thinkable में मिलेंगी और आपको बस अपने माउस की मदद से उसे drag करना होगा और फिर जहाँ चाहे उसे drop  कर सकते हैं।  यह अभी तक का सबसे आसान तरीका माना जाता है कपोई भी अँड्रॉइड app बनाने का।
आपको अप्प बनाने के लिए बस कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आपका अप्प बन कर तैयार हो जाएगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

Step 1 . Thunkable.com को ओपन करे  

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में अपने ब्राउज़र में ववव.ठुनकाबले.कॉम ओपन करने होगा। उसके बाद आपको कुछ ऐसा दिखेगा।  
android app kaise banaye, thunkable se app kaise banaye
यहाँ पर आप[को get started परक्लिक करना होगा। इसके बाद आपसे लॉगिन करनेको कहा जाएगा तो आप अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन करके आगे बढ़ जाइये। 

Step 2 . create new app

आपको लॉगिन कर लेने के बाद कुछ ऐसा स्क्रीन दिखाई देगा। 
android app kaise banaye, thunkable se app kaise banaye

यहाँ पर अब आपको create new app पर क्लिक  करना होगा। 

Step 3 . app designing

दोनों स्टेप पूरे करने के बाद शुरू होता सबसे जरुरी काम यानी की अप्प डिजाइनिंग करने का। अब नई एप्प पर क्लिक करने के बाद आपसे प्रोजेक्ट कजा नाम पूछा जाएगा तो आप अपने अप्प का नाम दाल कर सबमिट कर दीजिये। 
android app kaise banaye, thunkable se app kaise banaye

इसके बाद आपको कुछ ऐसी स्क्रीन दिखाई देगी। यह है डिजाइनिंग पेज ,यहाँ पर ही आप जैसा की देख सकते हैं की बायीं तरफ सॉफ्टवेयर द्वारा बहुत सारे ऑप्शंस दिए गए हैं उनमे से आप जो जो चाहे उसे ड्रैग कर कर के अपने स्मार्टफोन कि स्क्रीन पर लाकर ड्राप कर दीजिये और वह सारे ऑप्शंस आपके अप्प में जुड़ते चले जाएंगे। 

Live Testing

इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप जब अपना एप्प बना लेंगे तब उसे अपने खुद के फ़ोन में डाउनलोड करके टेस्ट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको live test पर क्लिक करना होता है।

Publish

सब कुछ करने के बाद जब आपका एप्लीकेशन पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाता है तब आप पब्लिश बटन पर क्लिक करके अपने अप्प को प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं।  इसके बाद आप इसपर ads लगाकर पैसे भी कमा सकते हैं।
Read this also
धन्यवाद्
उम्मीद है आपको यह जानकारी अछि लगी होगी , अगर अछि लगी तो कृपया लिखे और कमेंट कर के बताएं। 
TAGS:
professional app kaise banaye, online shopping app kaise banaye, game kaise banaye, software kaise bante hain, app banakar paise kaise kamaye, mobile kaise banaye, website kaise banaye

Post a Comment

0 Comments